Mind Specialists / Psychological First Aid

मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा

जब हमारे समुदायों, देशों और दुनिया में भयानक चीजें होती हैं, तो हम उन लोगों को मदद का हाथ पहुंचाना चाहते हैं जो प्रभावित होते हैं। मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा में गंभीर संकट की घटनाओं से पीड़ित मनुष्यों को मानवीय, सहायक और व्यावहारिक मदद शामिल है।

यह कुंजी उन लोगों के लिए लिखी गयी है जो एक बहुत ही परेशान करने वाली घटना का अनुभव करते हैं। यह उन तरीकों से लोगों के समर्थन के लिए एक रूपरेखा देता है जो उनकी गरिमा, संस्कृति और क्षमताओं का सम्मान करते हैं। इसके नाम के बावजूद, मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा में सामाजिक और मनोवैज्ञानिक, दोनों प्रकार के समर्थन शामिल हैं।

शायद आपको किसी प्रमुख आपदा में मदद करने के लिए एक स्टाफ सदस्य या स्वयंसेवक के रूप में कहा जाता है, या आप अपने आप को एक दुर्घटना के दृश्य पर पाते हैं जहां किसी को चोट लगी है। शायद आप एक शिक्षक या स्वास्थ्य कर्मचारी हैं, जो अपने समुदाय में किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बात कर रहे हैं, जिसने अभी किसी प्रियजन की हिंसक मृत्यु देखी है। यह मार्गदर्शिका आपको उन व्यक्तियों के लिए सबसे सहायक चीजों को जानने में मदद करेगी जो बहुत परेशान हैं। यह आपको जानकारी देगी कि कैसे किसी नयी परिस्थिति में आप खुद को और दूसरों को सुरक्षित रूप से मदद प्रदान करें, और कैसे अपने कार्यों से किसी को नुकसान न पहुंचाएं।

यह मार्गदर्शिका – विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा अनुमोदित – बेहद तनावपूर्ण घटनाओं के तत्काल बाद में लोगों को समर्थन देने के बारे में अंतर्राष्ट्रीय सहमति दर्शाती है।

कुंजी के अंग्रेजी संस्करण के लिए आप यह लिंक देख सकते हैं।

विश्व स्वास्थय संगठन के लिए Psychological First Aid: Guide for Field Workers (मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा) का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करने का अनन्य अधिकार राहत चैरिटेबल एवं मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट को दिया गया है। यह कुंजी बिना किसी भेदभाव के तथा निःशुल्क डाउनलोडिंग के लिए सबके लिए उपलब्ध है।