माइंड स्पेशलिस्ट्स / मिलकर साथ चलें

मिलकर साथ चलें

हम सम्पूर्ण विश्वास रखते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य के विषय में की जाने वाली बातचीत में- वाकई दम होना चाहिए। इसलिए आप जैसे भी चाहें, हम आपको अपने साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं, ताकि साथ मिलकर हम मानसिक स्वास्थ्य के विचारों से जुड़े कलंक को जड़ से मिटा सकें और एक मज़बूत व् बेहतर मन की ओर बढ़ सकें।
हर प्रोजेक्ट की कुछ अपनी आवश्यकताएं, उद्देश्य व बजट संबंधी ज़रूरतें होती हैं इसलिए विशिष्ट योजनाओं, समय सीमाओं और आर्थिक परिस्थितियों को तभी परिपूर्ण किया जा सकता है जब काम के ढाँचे को निर्धारित किया जा सके। अधिक जानकारी के लिए, हमें निम्नलिखित पते पर संपर्क करें: partner@mindspecialists.in

 

प्रोजेक्ट्स

परामर्श

किसी भी व्यक्ति के शारीरिक, सामाजिक, आध्यात्मिक और आर्थिक स्वास्थ्य से उसके मानसिक स्वास्थ्य का बहुत ही गहरा सम्बन्ध होता है और विभिन्न समूहों के लिए योजनाबद्ध किये गए स्वास्थ्य कार्यक्रम या व्यवधान के लिए इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है। शैक्षिक संस्थानों, कार्य स्थलों, विशेष समूहों या परिस्थितियों में व्यवधान के लिए दृढ़ योजना व निष्पादन की आवश्यकता होती है। समूहों और विभिन्न लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हम विभिन्न आवश्यकताओं में ऐसे विशिष्ट सलाहकारों को आप तक लेकर आ सकते हैं जिनके द्वारा भावनात्मक और मानसिक कल्याण के लिए संस्थाओं, सम्प्रदायों व संस्थानों को काफी लाभ होगा। हम विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने, बाधाओं को पार करने और व्यक्तिगत व ग्रुप सेटिंग्स में समग्र विकास को संवारने के लिए मेंटरिंग व कोचिंग भी प्रदान कर सकते हैं।

 

एडवोकेसी

मानसिक बीमारियों से पीड़ित लोगों पर लगे कलंक और भेदभाव के खिलाफ पक्षसमर्थन अभियानों की आवश्यकता है। हम विशिष्ट उद्देश्यों, जनसँख्या और समस्याओं के लिए पक्षसमर्थन, जागरूकता और सोच परिवर्तन के लिए कार्यक्रम तैयार करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे कॉर्पोरेट व गैर-लाभकारी संगठनों में काफी बढ़ते जा रहे हैं। इस प्रकार के कार्यक्रमों को लाने में कई दशकों के अपने संयुक्त अनुभव द्वारा हम पक्षसमर्थन से जुड़े इन मुद्दों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

 

कन्टेंट डेवलपमेंट

मीडिया और टेक्नोलॉजी में आते लगातार बदलावों को देखते हुए, आम आदमी तक मीडिया के द्वारा पहुंचना आज बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। हमारा प्रोडक्शन हाउस, माइंड विजन एंटरप्राइसेज़ सभी मंचों जैसे कि टीवी, रेडियो, शार्ट फिल्म्स, डाक्यूमेंट्री और डिजिटल माध्यमों के लिए मानसिक स्वास्थ्य के विषय में ऑडियो व विडियो कन्टेंट बनाने में सक्षम है। हम आपकी आवश्यकता के अनुसार मीडिया प्रोग्राम्स की योजनायें बना सकते हैं। और हम ध्यान कम से कम खर्च में प्रभावी और अर्थपूर्ण कार्य को अंजाम देने में विश्वास रखते हैं।

मीडिया पार्टनर्स:माइंड विजन एंटरप्राइसेज़ और राहत

 

वर्कशॉप

मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में अपने अनुभव के साथ, हमने विभिन्न संस्थाओं के लिए वर्कशॉप्स और ट्रेनिंग मॉडल्स का निर्माण किया है। इन वोर्क्शोप्स में बच्चों, किशोरों व कार्यस्थलों, रिश्तों को महकाने के लिए कार्यक्रम शामिल हैं। साथ ही आपकी ख़ास ज़रूरतों के मुताबिक इन्हें कॉर्पोरेट और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भी बनाया जा सकता है। हमारी वर्कशॉप्स ऑनलाइन व ऑनसाईट दोनों रूपों में ही उपलब्ध की जा सकती है।

 

योगदान

यदि आप भारत के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करने में रुचि रखते हैं, तो आप यहां दान कर सकते हैं।

अगर आप भारत में मानसिक स्वास्थ्य व कल्याण के इस कार्य में अपना आर्थिक सहयोग देना चाहते हैं, तो आप यहाँ पर अपना योगदान कर सकते हैं। दान की गयी पूरी धनराशि राहत फाउंडेशन में जायेगी। राहत (चैरिटेबल एंड मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट) एक गैर-लाभकारी चेरिटेबल संस्था है जिसे स्वास्थ्य, खासकर मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुख्य रूप से निवारक शिक्षा, उचित समय में हस्तक्षेप और पुनर्वासन के लिए आधारित कार्यक्रमों की बढती ज़रूरतों के लिए बनाया गया है।

राहत
का गठन 1988 में स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में और कार्यक्रमों द्वारा संप्रदाय के अनुस्थापन के साथ मौजूदा सुविधाओं में वृद्धि करने के लिए किया गया था। आधुनिक जीवन के बढ़ते तनाव के बीच इसकी आवश्यकता विशेष रूप से महसूस की गयी थी, जिससे इन दोराहों पर खड़े विभिन्न लोगों को उनसे सामना करने की क्षमता प्राप्त हो सके।

भारतीय डोनर: राहत चैरिटेबल एंड मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट को दान की जाने वाली सम्पूर्ण धनराशि आय कर अधिनियम, 1961 धारा 80G के तहत आय कर से मुक्त है।

विदेशी डोनर: राहत चेरिटेबल एंड मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट सीधे विदेश से भी योगदान हासिल कर सकती है क्योंकि यह एफसीआरए / FCRA ( विदेशी योगदान विनियम अधिनियम) के तहत कार्यरत है।

 

स्वयंसेवी

हमें उन लोगों की तलाश है जो मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रगतिशील बातचीत की रचना करने में जोशीले व समर्पित हों। हमसे संपर्क करें और हमें बताएं कि आप इसमें किस प्रकार हमारी सहायता कर सकते हैं, और हम जितना जल्दी हो सके आप से संपर्क करेंगे।

वालंटियर करें