माइंड स्पेशलिस्ट्स / हमारे बारे में जानिये

हमारे बारे में जानिये

माइंड स्पेशलिस्ट्स एक ऐसा मंच है जिसका निर्माण मानसिक स्वास्थ्य व कल्याण के विषय में निंदा करने वाली बातचीत को ख़त्म करने और प्रगतिशील जागरूकता के उद्देश्य से किया गया है। हमारा विश्वास है कि एक परिपूर्ण और समृद्ध जीवन के लिए दिमाग, शरीर और आत्मा का समग्र विकास बेहद महत्वपूर्ण है। हमारा लक्ष्य है कि आपकी सोच से जुड़े सभी पहलुओं में पहुँच, शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करें, ताकि आप अपने आप से ही इसको संतुलित कर सकें।

संस्थापक, डा. अवदेश शर्मा, स्वास्थ्य मनोचिकित्सक और डा. सुजाता डी. शर्मा, कंसलटेंट क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट के पास मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में विस्तृत, और साथ ही स्पष्ट रूप से एक अलग-अलग प्रकार के अनुभव है। डा. अवदेश कुमार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रेजेंटेशंस दे चुके हैं और दूरदर्शन जैसे कुछ चैनलों के साथ साझेदारी से मीडिया में भी काम कर चुके हैं, और साथ ही उन्होंने आध्यात्मिकता और मानसिक स्वास्थ्य के इंटरफ़ेस पर भी ध्यान केन्द्रित किया। वर्षों के मनोवैज्ञानिक अभ्यास के साथ, डा. सुजाता डी. शर्मा एक सीबीटी विशेषज्ञ हैं और उनके पास विस्तृत प्रशिक्षणों व वर्कशॉप्स का अनुभव है। दोनों के लगभग 30 वर्ष से भी अधिक इस व्यवसाय में होने और कई अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय कार्यक्रमों को अंजाम देने के बाद, अब वे एक बड़े स्तर पर सिर्फ मानसिक बीमारियों के बारे में ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य व कल्याण के विषय में बात करने के लिए पूरे समुदाय तक पहुंचना चाहते हैं।

लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने और उन्हें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षित रखने में संसाधन व जानकारी प्रदान करने के लिए, इस क्षेत्र में उनके अद्वितीय अनुभव उन्हें एक उचित पदवी पर बैठाते हैं
इस इनिशिएटिव को मानसिक स्वास्थ्य के उन शुभचिंतकों और संस्थानों ने समर्थन दिया है जो समर्पण की सच्ची भावनाएं रखते हैं और विनम्र रूप से अपनी पहचान गोपनीय रखना चाहते हैं।

हमारा सपना

हमारा सपना है कि हम बातचीत को एक नया रूप दें और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को इस बात की जानकारी हो कि आखिर मानसिक स्वास्थ्य है क्या, और साथ ही उनके पास संसाधनों तक पहुँचने के ज़रिये, जानकारी, प्रबंधन और एक समर्थक समुदाय हो जो उन्हें उनके अधिकतम सामर्थ्य प्राप्त करने और समृद्ध जीवन व्यतीत करने में मदद करे।

मिलिए माइंड स्पेशलिस्ट्स से

डा. अवदेश शर्मा
संस्थापक व निदेशक

डा. अवदेश शर्मा, एम.डी., डी.पी.एम., स्वास्थ्य से जुड़े एक कंसलटेंट मनोचिकित्सक हैं जिन्होंने दिल्ली में तकरीबन 30 वर्षों तक कार्य किया है वह विश्व मनोवैज्ञानिक संघ (WPA) के लिए सार्वजानिक शिक्षा के विषय में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नेत्रित्व दे चुके हैं वह आध्यात्मिक व मानसिक स्वास्थ्य पर WPA के अनुभाग के सह-अध्यक्ष; भारतीय मनोवैज्ञानिक समाज उत्तर क्षेत्र की सार्वजानिक शिक्षा और जागरूकता समिति के अध्यक्ष; अमेरिकी मनोवैज्ञानिक संघ के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठित संगी; निजी मनोवैज्ञानिक के भारतीय संघ, भारतीय मनोवैज्ञानिक समाज (NZ) और दिल्ली के मनोवैज्ञानिक समाज के  पूर्व अध्यक्ष होने के साथ-साथ माइंड विजन एंटरप्राइसेज़ के संस्थापक और राहत चैरिटेबल मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी भी हैं

काम का क्षेत्र

टेलीविजन सीरीज: दूरदर्शन चैनल के लिए मन की बात, माइंडवाच, माइंड योर माइंड,  अंधी गलियाँ आदि “पीस ऑफ़ माइंड” चैनल के लिए माइंड मैटर्स और ज़िन्दगी बने आसान टेलीविजन सीरीज़

1000 से भी अधिक प्रेजेंटेशन: तनाव, आध्यात्मिकता और दिमाग व शरीर का सम्बन्ध आदि विषयों पर

पुस्तकों के सह-लेखक: “अलविदा तनाव” और  “कपल्स इन हारमनी”

अवार्ड्स:

जेम ऑफ़ इंडिया व राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार;  टी.पी. झुनझुनवाल फाउंडेशन का नैशनल एक्सिलेंस फॉर मेडिसिन अवार्ड 2014 व हैल्थ ऑस्कर ऑफ़ इंडिया अवार्ड, 2017

डा. सुजाता. डी. शर्मा
संस्थापक व निदेशक

डा. सुजाता. डी. शर्मा, M.Phil, Ph.D., नयी दिल्ली में एक कंसलटेंट क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट हैं और पिछले तीन दशकों से मनोवैज्ञानिक कठिनाइयों व भावनात्मक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर सभी आयु वर्ग के समूहों के साथ काम कर रही हैं। उनका क्लीनिशियन, साइकोथेरेपिस्ट, रिसर्च, टीचर और ट्रेनर के क्षेत्र में बहुआयामी अनुभव है। उनकी परामर्शी व प्रशिक्षण विशेषताओं में स्वास्थ्य संबंधी बर्ताव को बढ़ावा देने के लिए वर्कशॉप्स, तनाव प्रबंधन, बच्चों का पालन-पोषण जीवन कौशल, संबंधों की संभाल, सार्वजनिक शिक्षा, जागरूकता, आघात परामर्श और आध्यात्मिक परामर्श शामिल हैं। 

साहित्य / काम का क्षेत्र

टीवी सीरीज़ (स्क्रिप्ट): “दूरदर्शन” चैनल के लिए “माइंडवाच” और “मन की बात”   

पूर्व कंसलटेंट/परामर्शदाता: नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजिंग, USA व UNICEF, इंडिया

विजिटिंग फैकल्टी: नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पब्लिक कोऑपरेशन और सोशल डिफेन्स (NISD) तथा नैशनल इंस्टिट्यूट व चाइल्ड डेवलपमेंट

पुस्तकों की सह-लेखक: ‘डिस्ट्रेस टू डीस्ट्रेस ‘ और ‘कपल्स इन हारमनी’

ट्रस्टी: राहत चैरिटेबल ट्रस्ट (मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा एक NGO)

मेंबर, गवर्निंग काउंसिल: रिचमंड फ़ेलोशिप सोसाइटी ऑफ़ इंडिया (दिल्ली)

अवार्ड्स

टी.पी. झुनझुनवाल फाउंडेशन का नैशनल एक्सिलेंस फॉर मेडिसिन अवार्ड – 2014; सी.एस. कंग ओरेशन अवार्ड (इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट्स – 2016) और हैल्थ ऑस्कर ऑफ़ इंडिया अवार्ड 2017

हमारी कोर टीम

सृष्टि मलिक
प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर

सृष्टि विकास संचार एवम विस्तार विशेषज्ञ है, वह स्वास्थ्य और पर्यावरण में रूचि रखती है| सृष्टि के पास रिसर्च, डॉक्यूमेंटेशन (प्रलेखन) और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट का समृद्ध अनुभव है| सृष्टि, माइंड स्पेशलिस्ट्स में प्रोजेक्ट की आवश्यकताओं से जुड़े कार्य करती है। आप उनसे srishti@mindspecialists.com पर संपर्क कर सकते हैं।

जतिन कुमार
फिल्ममेकर

जतिन फिल्मों के क्षेत्र में लगभग १० वर्षों से काम कर रहे हैं। उनके विडियो बनाने की कला और विडियो एडिटिंग के अनुभव ने उन्हें कई डॉक्यूमेंटरीज़ व शार्ट फिल्म्स और साथ ही मराठी और बॉलीवुड मूवीज़ बनाने का भी अवसर प्रदान किया है।

राजीव वर्मा
प्रशासनिक प्रबंधक

प्रशासनिक प्रबंधन में राजीव के पास लगभग 28 वर्षों का अनुभव है। माइंड स्पेशलिस्ट्स के लिए वह सभी व्यापार व प्रशासन सम्बंधित जानकारी के लिए मुख्य संपर्क हैं। आप उनसे Rajeev@mindspecialists.com पर संपर्क कर सकते हैं।

उर्वी गौरी
कंटेंट डेवलपर और नीतिकार

लेखन की विभिन्न विधाओं में अनुभव के साथ, उर्वी को अपने शब्दों के साथ जादू बुनने के लिए जाना जाता है। एक कंटेंट राइटर के रूप में प्रतिष्ठित संगठनों के साथ काम करने के बाद, वह संचार के क्षेत्र में भी काम करती है! माइंड स्पेशलिस्ट्स में, उर्वी सभी कंटेंट और संचार नीतियों से जुड़ी आवश्कताओं का कार्य संभालती है। आप उनसे urvi@mindspecialists.com पर संपर्क कर सकते हैं।

सहायक गण

  • मानसी शर्मा
    सार्वजानिक स्वास्थ्य सलाहकार
  • रुचि फूल
    योग व स्वास्थ्य विशेषज्ञ
  • अपराजिता चौधरी
    डिजाईन व ब्रांडिंग कंसलटेंट
  • मोहक रस्तोगी
    वेबसाइट डेवलपमेंट कंसलटेंट
  • सुनाक्षी गुप्ता
    ग्राफ़िक डिज़ाइनर
  • विक्रम अरोरा
    मनो-आध्यात्मिकता कंटेंट कंसलटेंट
  • अनिरुद्ध शर्मा
    मीडिया कंसलटेंट
  • सिद्धार्थ सिंघानिया
    रिसर्च इंटर्न
  • गिरीश जोशी
    अकाउंट मैनेजर
  • अनिल मंडल
    ऑफिस असिस्टेंट
  • रंजन जोशी
    प्रोजेक्ट असिस्टेंट
  • राकेश गिल
    ट्रांसपोर्ट असिस्टेंट
  • बच्चे सिंह
    प्रोडक्शन असिस्टेंट

परामर्श समिति

दिनेश भुग्रा

विश्व मनोवैज्ञानिक संघ (2014-2017) के अध्यक्ष रह चुके और लगभग 10 माननीय डिग्रियां प्राप्त कर चुके, प्रोफ़ेसर दिनेश भुग्रा ने लगभग 350 विज्ञान संबंधी लेख लिखे हैं और दुनिया भर में वह मानसिक बीमारियों के साथ होने वाले पक्षपात के खिलाफ चलाये जाने वाले अभियानों की ज़िम्मेदारी उठाते हैं।

सुरेश ओबेरॉय

लगभग 250 फिल्मों में काम कर चुके और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाने-माने अभिनेता, श्री सुरेश ओबेरॉय की रूचि वास्तविक जीवन में आध्यात्मिकता को खोजने की थी। 15 वर्ष पहले उन्होंने SOUL क्लासेस का संचालन किया और फिलहाल वह सिस्टर बी.के. शिवानी के साथ –मानसिक स्वास्थ्य और आध्यात्मिक विकास पर आधारित कार्यक्रम “Awakening with Brahma Kumaris” को होस्ट करते हैं।

जोहरा चेटर्जी

एक रिटायर्ड IAS अधिकारी, पूर्व सचिव, कपड़ा मंत्रालय व संयुक्त सचिव, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, यह कुछ ऐसी उपाधियाँ हैं जो सुश्री जोहरा चेटर्जी के सर का ताज हैं। सार्वजानिक प्रशासन में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें प्रधानमंत्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

अनिल मल्होत्रा

ICS ग्रुप के संस्थापक व चेयरमैन, श्री अनिल मल्होत्रा IT शिक्षा के क्षेत्र में अनन्य विद्यार्थियों के लिए सहायक सिद्ध हुए हैं। भारतीय सरकार द्वारा उन्हें राष्ट्रीय सम्मान से भी नवाज़ा गया है और साथ ही कनाडा और भारत में उद्यमिता व नवाचार में योगदान देने के लिए कनाडा के गवर्नर जनरल पदक से भी सम्मानित किया गया है।

सयंतन चक्रवर्ती

तीसरी पीढ़ी के पत्रकार, श्री सयंतन चक्रवर्ती को दार्शनिक शिक्षण द्वारा विश्व भर के स्कूलों में आधुनिक अंग्रेजी को बढ़ावा देने के लिए 12 चुनिन्दा लेखकों की श्रेणी में चुना गया है। फिलहाल वह इंडिया एम्पायर मैगज़ीन के प्रकाशक व एडिटर हैं।

विपिन खन्ना

श्री विपिन खन्ना चार दशकों से भी अधिक समय से एक प्रमाणित अभ्यासकर्ता चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। वह कई गैर-लाभकारी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं का कानूनी पहलुओं, कर-निर्धारण और वित्तीय प्रबंधन के विषय में मार्गदर्शन कर रहे हैं।

कनुप्रिया

सुश्री कनुप्रिया एक्टिंग, होस्टिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग, फिल्म मेकिंग, रेडियो जॉकी और थिएटर प्रोडक्शन में अपने 15 वर्षों के अनुभव के साथ, मीडिया में एक नामी शख्सियत हैं। “अवेकनिंग विथ ब्रह्मा कुमारी” और “मन की बात” जैसे कार्यक्रमों को होस्ट करने के अलावा, वह बिंदास चैनल के “करमभूमि” सीरीज़ की निर्देशक भी हैं जिसका उद्देश्य उन मार्गदर्शकों की तलाश है जो आत्म-जागरूकता और निर्णय लेने के मार्ग का पालन करते हैं।

रवि सिंघानिया

श्री रवि सिंघानिया एक सर्वश्रेष्ठ लॉ फर्म, सिंघानिया एंड पार्टनर्स के मैनेजिंग पार्टनर हैं। FDI सम्बंधित मामलों में वह वर्ष 2004 से विश्व बैंक सलाहकार हैं और लेक्सिस नेक्सिस व भारतीय कॉर्पोरेट परामर्श संघ द्वारा किये गए स्वतंत्र सर्वेक्षणों के अनुसार वह भारत के श्रेष्ठ कानूनी दिग्गज में से हैं।

पुनीता शर्मा

सुश्री पुनीता शर्मा अपने 15 साल के अनुभव के साथ एक IT व टेलिकॉम विशेषज्ञ हैं और साथ ही यात्रा के स्वचालन, मीडिया और परामर्श उद्ध्योग के क्षेत्र में भी निपुण हैं। लोगों के विकास को लेकर उनके जूनून ने उन्हें सक्रीय तौर पर 5 वर्षों के लिए उनकी संस्था के CSR क्षेत्र में शामिल होने का अवसर प्रदान किया, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य एक अहम मुद्दा रहा है।

राहत

राहत (चैरिटेबल एंड मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट) एक गैर-लाभकारी चेरिटेबल संस्था है जिसे स्वास्थ्य, खासकर मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुख्य रूप से निवारक शिक्षा, उचित समय में हस्तक्षेप और पुनर्वासन के लिए संप्रदाय पर आधारित कार्यक्रमों की बढती ज़रूरतों के लिए बनाया गया है।


राहत
 का गठन 1988 में स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में और कार्यक्रमों द्वारा संप्रदाय के अनुस्थापन के साथ मौजूदा सुविधाओं में वृद्धि करने के लिए किया गया था। आधुनिक जीवन के बढ़ते तनाव के बीच इसकी आवश्यकता विशेष रूप से महसूस की गयी थी, जिससे इन दोराहों पर खड़े विभिन्न लोगों को उनसे सामना करने की क्षमता प्राप्त हो सके। इसी उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए यह तब से लगातार काम कर रही है। www.rahat.org

माइंड विजन एंटरप्राइसेज़

माइंड विजन एंटरप्राइसेज़ एक मीडिया कंसल्टेंसी फर्म है जिसका निर्माण जागरूकता बढाने, सार्वजानिक शिक्षा द्वारा भेद-भाव को कम करने व स्वास्थ्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण, खासकर मानसिक स्वास्थ्य, लोक-कल्याण और शिक्षा सम्बंधित कार्यक्रमों व परियोजनाओं को तैयार करने के लिए किया गया है। पिछले 20 वर्षों से, CSR सहित सार्वजानिक जागरूकता के लिए ऑडियो विजुअल प्रोडक्शन, ऑडियो प्रोग्राम, प्रिंट व मैन्युअल, टेलीविजन सीरीज़ के प्रोडक्शन के लिए बेहतर क्वालिटी का शैक्षिक कन्टेंट प्रदान करने तथा शार्ट फिल्म्स, रेडियो प्रोग्राम आदि के द्वारा यह इस कार्य को सफलतापूर्वक करती आ रही है।

माइंड विजन एंटरप्राइसेज़ ऑडियो विजुअल प्रचार के निर्देशक (DAVP) और राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) व दूरदर्शन (www.mindvisionenterprises.com) के साथ सूचिबद्ध है।)